9 Surprising Facts About Area 51 Hard To Believe- Dainik Bhaskar
Advertisement

एलियंस के कारण सालों से वीरान पड़ा है ये एरिया, 9 रहस्यमयी FACTS

dainikbhaskar.com | Nov 30,2016 11:40 AM IST
  • एलियंस के कारण सालों से वीरान पड़ा है ये एरिया,9 रहस्यमयी FACTS
  • एलियंस के कारण सालों से वीरान पड़ा है ये एरिया,9 रहस्यमयी FACTS
  • एलियंस के कारण सालों से वीरान पड़ा है ये एरिया,9 रहस्यमयी FACTS
  • एलियंस के कारण सालों से वीरान पड़ा है ये एरिया,9 रहस्यमयी FACTS
    +9
US स्टेट्स एयर फाॅर्स के अंदर आने वाले एरिया 51 के बारे में काफी कम लोगों को पता है। ये एरिया दुनिया के सबसे रहस्यमयी जगहों में एक मानी जाती है। कहा जाता है कि यहां अमेरिकी सरकार के कई सीक्रेट्स दफन हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एरिया 51 से जुड़े 9 रोचक फैक्ट्स। एलियंस का गढ़ माना जाता है एरिया 51... 
2 of 10
एरिया 51 में छुपे हैं कई राज...
एरिया 51 में छुपे हैं कई राज...
एरिया 51 में छुपे हैं कई राज...
3 of 10
लोगों के मन में इस जगह को लेकर बैठा है डर 
 
कई ऐसे लोग हैं, जो इस जगह पर जाना नहीं चाहते हैं। एडवर्ड लोविक नाम का एक शख्स, जो इस जगह पर 30 से ज्यादा सालों तक रह चुके हैं, उन्होंने लोगों के मन में बैठे डर को कम करने के लिए इस जगह का नाम पैराडाइज रैंच रखा था। लेकिन अब भी लोग इस खुफिया जगह पर जाने से डरते हैं। कई एलियंस की डेड बॉडीज वाली फोटोज भी इस एरिया से सामने आ चुकी हैं।
4 of 10
जानलेवा है ये जगह 
 
अगर यहां आपकी जान एलियंस और न्यूक्लियर हथियारों से बच जाए, तो भी आप खतरे में हैं। दरअसल, इस जगह पर कई जहरीले मटेरियल्स अनसेफ तरीके से डंप किए गए हैं। इस वजह से यहां रहने वाले लोगों को स्किन डिजीज से लेकर कैंसर तक हो जाता है।   
5 of 10
किसी को नहीं पता आखिर क्यों बनाया गया है ये सीक्रेट प्लेस 

CIA ने सबसे पहले इस बात की घोषणा की थी कि अमेरिका में एरिया 51 नाम का कोई सीक्रेट प्लेस है। इससे पहले लोगों के बीच बस इस बात की चर्चा थी कि ऐसी कोई जगह मौजूद है। हालांकि, CIA ने इस बात का कभी जिक्र नहीं किया कि ये सीक्रेट प्लेस आखिर क्यों बनाया गया है? 
6 of 10
नील आर्मस्ट्रांग कभी चांद पर गए ही नहीं!
 
जी हां, दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो ये मानते हैं कि नील आर्मस्ट्रांग कभी चांद पर नहीं गए। एरिया 51 में अमेरिका ने फेक सेटअप लगा कर उनसे मून पर लैंड करने की एक्टिंग करवाई थी। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है। 
7 of 10
शायद यहां है कोई बड़ा न्यूक्लियर प्लांट 
 
कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि इस जगह पर अमेरिका ने सीक्रेट न्यूक्लियर प्लांट लगा रखा है। और यहीं से कई न्यूक्लियर वेपन्स भी बनाए जाते हैं।  
8 of 10
यहां किए जाते हैं ड्रोन टेस्ट 
 
कहते हैं कि इस जगह पर अमेरिकी ड्रोन्स की टेस्टिंग की जाती है। U-2 स्पाई प्लेन्स का टेस्ट इसी जगह पर किया गया था। माना जाता है कि अमेरिकी सरकार के इंजीनियर्स इस जगह पर कई मिलिट्री हार्डवेयर बनाते हैं।  
9 of 10
गवर्नमेंट ने बंदूक की नोक पर खाली करवाया था एरिया 
 
इस एरिया के आसपास जिन भी लोगों के घर थे, उन्हें अमेरिकी मिलिट्री फाॅर्स ने जबरदस्ती खाली करवाए थे। वजह किसी को बताई नहीं गई, लेकिन जिन्होंने भी जगह खाली करने से मना किया, उन्हें बंदूक की नोक पर डराकर ऐसा करवाया गया। 
10 of 10
BBC ने की थी इस जगह पर घुसपैठ 
 
2012 में BBC ने इस जगह पर डॉक्यूमेंट्री बनाने की सोची। इस वजह से कैमरा क्रू यहां चला तो गया लेकिन काफी देर तक वीराने में ड्राइव करने के बाद भी उनके हाथ कुछ नहीं लगा। हालांकि, जैसे ही सिक्योरिटी की नजर उनपर पड़ी, उन्हें जासूस समझकर बंधक बना लिया गया था। 

RECOMMENDED

Advertisement
Advertisement