10 bizarre uses for human skin may be you dont know- Dainik Bhaskar
Advertisement

इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप

dainikbhaskar.com | Dec 01,2016 12:03 AM IST
  • इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप
  • इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप
  • इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप
  • इंसानी चमड़ी से बनाई जाती है ये 10 चीजें, नहीं जानते होंगे आप
    +10
दुनियाभर में ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें बनाने में जानवरों के खून, चमड़ी और उनकी हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे कई सामान भी हैं, जिसको बनाने में इंसानी चमड़ी का प्रयोग किया गया है। आज हम आपको ऐसे ही 10 सामानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें इंसानी चमड़ी का इस्तेमाल किया गया है। हाई हिल शूज बनाने में हुआ इंसानी चमड़ी का यूज...
2 of 11
3 of 11
ड्रम
15वीं सदी में हुस्सिट सैन्य के बीच युद्ध के दौरान ड्रम का इस्तेमाल किया जाता था। बोहेमिया मार्च से पहले दुश्मन को डराने के लिए इंसानी चमड़ा का ड्रम बनाया गया।
4 of 11
वास्कट
18वीं सदी में फ्रांस के लोगों ने स्टाइलिश वास्कट बनाने के लिए इंसानी चमड़ी का उपयोग किया था।
5 of 11
सिगार केस
फ्रांस के हेनरी प्रांजिनी ने वहां की बहुत सारी महिलाओं की हत्या कर उसके स्कीन से सिगार केस बनाया।
6 of 11
बुक बाइंडिंग
Hic Liber Waltonis Cute Compactus Est नामक इस फेमस किताब का जॉर्ज वाल्सन नामक व्यक्ति ने एक लुटेरा के चमड़ी से बाइंडिंग किया था। दरअसल, उसने अपने ऑटो बायोग्राफी को चमड़ी से बाइंडिंग करने का अनुरोध किया था। फिलहाल ये किताब बोस्टन एथेनियम लाइब्रेरी में रखा हुआ है।
7 of 11
कार्ड केस
19वीं सदी के दौरान विलियम ब्रुक और विलियम हरे ने स्कॉटलैंड में 17 लोगों की हत्या कर उनकी चमड़ियों से कॉलिंग कार्ड केस बनाया। 
8 of 11
वॉलेट
सन् 1833 में फ्रांस के रहनेवाला एंटोनी लेब्लांक ने न्यूजर्सी में तीन लोगों की हत्या कर दी। जिसके बाद जज ने उसकी चमड़ी को वॉलेट में उपयोग करने का ऑर्डर दिया था
9 of 11
बूट
सन् 1876 में न्यूयॉर्क में एक मोची  अनेकों तरह के जानवर के चमड़े का इस्तेमाल कर बूट बनाता था। एक दिन उसे ख्याल आया क्यों न इंसानों की चमड़ी का इस्तेमाल कर  बूट बनाया जाए।
10 of 11
स्लीपर्स
1963 में फ्रेंच के राजा किंग लुइस 13 को एक सर्जन ने उसके अजीबोगरीब म्यूजियम के लिए इंसान की चमड़ी से बना हुआ स्लीपर्स डोनेट किया था
11 of 11
फ्रेंच क्लोथिंग
फ्रेंच आंदोलन के दौरान काफी संख्या में लोग मारे जा रहे थे। वहां के लोगों ने सोचा मरने वालों की बॉडी यूं ही बर्बाद हो रही है, जिसके बाद उनकी चमड़ियों का कपड़ा बनाने में इस्तेमाल किया जाने लगा। 

RECOMMENDED

Advertisement
Advertisement