UAE National Day: Know Interesting Facts About Dubai And UAE- Dainik Bhaskar
Advertisement

दुबई के बारे चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम

dainikbhaskar.com | Dec 02,2016 12:10 AM IST
  • दुबई के बारे चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम
  • दुबई के बारे चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम
  • दुबई के बारे चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम
  • दुबई के बारे चौंकाने वाले FACTS, इनके बारे में शायद आपको न हो मालूम
    +10
इंटरनेशनल डेस्क. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आज नेशनल डे मना रहा है। यूएई मिडल ईस्ट एशिया का वो देश है, जो सात छोटे अमीरात (शेख शासित राज्य) आबु धाबी, दुबई, शारजाह, रस अल-खैमा, अजमन, उम्म अल-कैवैन और फुजैरह से मिलकर बना है। 1873 से 1947 तक यह ब्रिटिश भारत हुकूमत के अधीन रहा। इसके बाद इसका शासन लंदन के विदेश विभाग से संचालित होने लगा। फिर, 2 दिसंबर 1971 में अरब की खाड़ी में मौजूद अमीरात फेडरल स्टेट के तौर पर एकजुट हुए और स्वतंत्र संयुक्त अरब अमरात की स्थापना हुई। इसमें रस अल-खैमा 1972 में शामिल हुआ था।
2 of 11
3 of 11
घर में एल्कोहल रखने की लेनी पड़ती है मंजूरी
 
दुबई में अपने घर में ही एल्कोहल लेने के लिए लाइसेंस जरूरी होता है। लिकर लाइसेंस के बिना अपने घर में शराब पीने की इजाजत नहीं होती है।
4 of 11
शहर में कोई ऐड्रेस सिस्टम नहीं

दुबई में ऐड्रेस का कोई सिस्टम नहीं है। यहां न कोई जिप कोड, न एरिया कोड और न ही कोई पोस्टल सिस्टम है। यहां अमीरात पोस्ट नाम की पोस्टल एजेंसी है, जो पूरे देश में पोस्ट ऑफिस ऑपरेट करती है। इसकी दुबई में ही अकेले दो दर्जन ब्रांच हैं। हर ब्रांच के पोस्ट ऑफिस बॉक्स हैं। इन्हीं पोस्ट बॉक्स पर ही लोगों के लेटर और सामान पहुंचते हैं और लोगों की जिम्मेदारी होती है कि वहां से अपने लेटर और सामान कलेक्ट करें।
लेटर पर पते के तौर पर लिखा जाता है...

संबंधित व्यक्ति का नाम
पोस्ट बॉक्स नंबर
दुबई, यूएई
5 of 11
दुबई में ऐसे एटीएम भी हैं, जिसमें से गोल्ड बार यानी सोने के बिस्किट और सोने के सिक्के निकलते हैं। इस मशीन पर भी सोने की मोटी लेयर चढ़ी होती है और यहां कस्टमर्स को 24 कैरेट के गोल्ड क्वाइन और गोल्ड के बिस्किट के कई ऑप्शन मिलते हैं।
6 of 11
बुर्ज खलीफा में रमजान के दौरान रोजा खोलने के लिए करना पड़ता है दो मिनट ज्यादा इंतजार
 
दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में 80 फ्लोर के ऊपर रह रहे लोगों को रमजान के दौरान रोजा खोलने के लिए दो मिनट ज्यादा इंतजार करना पड़ता है। वे बाकी लोगों से दो मिनट बाद इफ्तार करते हैं, क्योंकि जमीन पर रह रहे लोगों के मुकाबले उन्हें सूरज ज्यादा देर तक नजर आता है।
7 of 11
देश में अरब आबादी है माइनॉरिटी में
 
नाम भले ही संयुक्त अरब अमीरात हो, लेकिन यहां अरब आबादी माइनॉरिटी में है। यहां बमुश्किल 13 फीसदी लोग ही अरबी हैं। यहां रह रहे लोगों में भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी ज्यादा हैं।
8 of 11
दुबई पुलिस के बेड़े में हैं लैम्बोर्गिनी, फरारी और बेन्टले जैसी कारें
 
दुबई पुलिस के बेड़े लैम्बोर्गिनी, फरारी और बेन्टले कारें शामिल हैं। ये बाकी कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा रफ्तार वाली हैं, जिनसे अपराधियों को पकड़ना आसान होता है।
9 of 11
छोटे से गुनाह पर मिलती है ऐसी सख्त सजा
 
यहां के नियम बेहद सख्त हैं। दुबई में एक ब्रिटिश नागरिक को सिर्फ इसलिए चार साल की जेल हो गई थी, क्योंकि उसके जूते से चीनी के एक दाने से भी छोटा भांग का टुकड़ा मिला था।
10 of 11
दुनिया का सबसे बड़ा रोलर कोस्टर अबू धाबी के फरारी वर्ल्ड में
 
दुनिया का सबसे बड़ा रोलर कोस्टर अबू धाबी के फरारी वर्ल्ड में है। ये कुछ सेकंड में 240 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। वहीं, फरारी वर्ल्ड को दुनिया के सबसे बड़े इनडोर थीम पार्क के तौर पर जाना जाता है।
11 of 11
दुनिया भर की करीब 25 फीसदी ऑपरेशनल क्रेन्स दुबई में
 
दुबई में तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। ऊंची इमारतों के लगातार कंस्ट्रक्शन के चलते दुनिया भर की करीब 25 फीसदी ऑपरेशनल क्रेन्स दुबई में ही हैं।

RECOMMENDED

Advertisement
Advertisement