Dainik Bhaskar Hindi News

भारत सहित दुनिया के 10 चोर बाजार, यहां कौड़ियों के भाव बिकते हैं सामान

dainikbhaskar.com | Dec 01,2016 8:56 AM IST
अगर आपको ये लगता है कि चोर बाजार सिर्फ इंडिया में ही मौजूद हैं तो आप गलत हैं। दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां चोर बाजार काफी फेमस हैं। दूर-दूर से लोग यहां शॉपिंग करने आते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनियाभर के 10 फेमस चोर बाजार के बारे में। कौड़ियों के दाम कर सकते हैं शॉपिंग... 
2 of 11
सोने-चांदी के गहने कौड़ियों के भाव खरीद सकते हैं यहां
3 of 11
फिएरा दा लादरा, लिस्बन 

 फिएरा दा लादरा का मतलतब  बाजार। इस मार्केट का जन्म ही चुराए गए सामान बेचने के लिए किया गया था। यहां सामान के दाम बिल्कुल कम होते हैं जिसकी वजह से ये लोगों के लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है।  वैसे तो यहां काफी भीड़ होती है, लेकिन  कि यहां शॉपिंग करने अनुभव लाजवाब  होता है। 
4 of 11
केव क्रीक थीव्स मार्केट, एरिजोना ( US )

US का ये पॉपुलर मार्केट साल में सिर्फ अक्टूबर से मई तक लगता है। इस जगह पर आपको जरुरत से लेकर बेकार की चीजें भी मिल जाएंगी। मार्केट में शॉपिंग करने के दौरान दुकानदार जिस तरह से लोगों को अपने स्टॉल तक बुलाते है, वो आपको थोड़ा परेशान जरूर कर देगा। लेकिन यहां शॉपिंग करने का अनुभव आप भूल नहीं पाएंगे।  
5 of 11
लस्कर रॉ ( होंग कोंग )
 
चीन के रिच हेरिटेज से हम सब वाकिफ हैं। वहां के इस फेमस मार्केट में आपको नकली चाइनीज माल भी भरमार मिलेगी। और अगर आप लकी रहे, तो कुछ ओरिजिनल सामान काफी सस्ते दाम में मिल जाएगा। इस मार्केट को कैट स्ट्रीट के नाम से भी जाना जाता है। ये जगह होंग कोंग के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में एक है। अगर आप होंग कोंग आकर यहां घूमने नहीं आए, तो आपने काफी बड़ी चीज मिस कर दी। 
6 of 11
ख्लोंग थोम, बैंगकॉक 
 
ये चोर बाजार रात के समय लगता है, जब वहां के सारे चोर अपना चुराया सामान लेकर मार्केट पहुंचते हैं। वैसे इस मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक सामान सबसे ज्यादा बेचे जाते हैं। इसके अलावा यहां ब्रांडेड कपड़ों की भी काफी खरीदारी की जाती है। 
7 of 11
पुदुपेत्ताई, चेन्नई
 
सेंट्रल चेन्नई में स्थित ‘ऑटो नगर’ में पुरानी और चोरी की कारों को मॉडिफाई करते हैं। यहां हजारों की संख्या में दुकानें हैं। ये दुकानें गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इन्हें इस काम में इंटरनेशनल एक्सपर्टीज है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है। ये चोर बाजार गाड़ियों को बदलने का सबसे सस्ता जरिया है। इस मार्केट में कई बार पुलिस की रेड़ पड़ी है लेकिन ये तब भी कभी बंद नहीं हुई है।
8 of 11
सोटी गंज, मेरठ 
 
यूपी के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस है। इस मार्केट को चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़ माना जाता है। यहां सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे। यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है। मेरठ की सोतीगंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है।
9 of 11
चांदनी चौक, ओल्ड दिल्ली 
 
ये देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। ये बाजार मुंबई से अलग है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है।
10 of 11
चिकपेट मार्केट, बेंगलुरु 
 
दिल्ली और मुंबई के चोर बाजार के मुकाबले बेंगलुरु कम फेमस है। ये मार्केट बेंगलुरु में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है।
11 of 11
मटन स्ट्रीट, मुंबई 
 
मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से शुरू हुआ था क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था। लेकिन अंग्रेज लोगों के ‘शोर’ को गलत बोलने के कारण इसका नाम ‘चोर’ बाजार पड़ गया।
DB POLL

RECOMMENDED

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे!

Web Title: World's Famou Chor Bazaars Everyone Should Visit Ones
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)